सही कंटेनर या गमला कैसे चुनें - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, October 19, 2017

सही कंटेनर या गमला कैसे चुनें

सही कंटेनर या गमला कैसे चुनें (How to Choose the Right Container or Pot for Garden)

इस पोस्ट में, हम आपके गार्डन के लिए सही कंटेनर या बर्तन का चयन करने की चर्चा करेंगे। सही कंटेनर या बर्तन के लिए आसपास खरीदारी करने के लिए भी तैयार रहे। कंटेनर महंगा हो सकता है, कंटेनर बागवानी साल भर में लोकप्रियता काफी बढ़ गई है, इसलिए कंटेनर लेने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

जब एक शैली और सामग्री चुनते हैं, तो विचार करें कि कंटेनर कहां के लिए लिया जा रहा है, एक लकड़ी के कंटेनर प्राकृतिक सेटिंग पर बहुत अच्छा लग सकता है, जबकि ठोस कंटेनर औपचारिक बागानों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। सिंथेटिक कंटेनर (रेजिन, प्लास्टिक, शीसे रेशा, पॉलिमर) पत्थरों जैसी सामग्रियों की नकल करने में काफी लंबा सफर तय करते हैं, लेकिन कीमती हो सकती हैं।

सामग्री के अलावा, आकार भी महत्वपूर्ण है - जब कंटेनर उद्यान की बात करते हैं तो आकर मे इसका फर्क पड़ता है। ज्यादातर मामलों में, बड़े कंटेनर, बेहतर - न केवल अच्छे पैमाने पर बनाने के लिए बल्कि पौधों को बहुत सारी जगह अपनी जड़ों को फैलाने के लिए और बढ़ाना के लिए देता है। लेकिन बड़ी, अच्छी गुणवत्ता वाले बर्तनों के लिए खरीदारी एक चुनौती हो सकती है।

ये कुछ सुझाव हैं जो आपके बगीचे के लिए सही कंटेनर या बर्तन लेने में आपकी मदद करेंगे 

1. सबसे पहले, पता करें कि कंटेनर कहाँ स्थित होगा, ताकि आप सही आकार, आकृति, शैली और सामग्री खरीद सकें। बड़े कंटेनर एक बगीचे में एक फोकल बिंदु बना सकते हैं। एक रंग चुनें जो पौधों को पूरक होगा, ध्यान में रखते हुए कि जब परिदृश्य भूरे और बंजर हो सकता है, तो सर्दियों में बर्तन क्या दिखता है और एक शैली-पारंपरिक या समकालीन चुनें - जो इसके परिवेश को बढ़ाता है, यह एक आकस्मिक कुटीर उद्यान, एक औपचारिक बॉक्सवुड वन या रेगिस्तानी रॉक उद्यान होना चाहिए।

2. परिभाषित करें कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा: वार्षिक कंटेनर, एक झाड़ी या पेड़, एक उद्यान से भरा पानी पार्क? ज्यादातर मामलों में, जड़ गेंदों और विकास का समायोजन व्यापक पक्ष के पक्ष में करना।

3. यह सुनिश्चित करें कि कंटेनर में एक जल निकासी छेद है - या यह एक में ड्रिलिंग करने में सक्षम है। यह एक गैर-कन्फमीवादी जैसा दिख सकता है, लेकिन जब सौंदर्यशास्त्र में पकड़ा जाता है, तो इसे अनदेखा करना आसान होता है। तश्तरी से बचें, जब तक आप सतह पर पानी के अतिप्रवाह के बारे में चिंतित नहीं हैं, क्योंकि खड़े पानी मच्छरों को आकर्षित करता है

4. रोपण के दौरान रोशनी के कमजोर-कम पॉटिंग मिश्रण का चयन करें- भारी पॉटिंग मिट्टी नहीं है जो बहुत अधिक नमी रख सकती है। और केवल मिट्टी के साथ एक बड़े, गहरे बर्तन को भरने के लिए मजबूर महसूस न करें। सालाना और उथले जड़ों वाले बारहमासी के रूप में पौधों के लिए, पाइन छाल, पत्तियों या अन्य गीली घास के साथ शीर्ष दो-तिहाई भाग को भरना और एक तिहाई से पीटिंग मिश्रण होता है, जिससे यह लागू कंटेनर को घुमाने के लिए आसान हो जाता है है।


आप यह पोस्ट इंग्लिश (English) में भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें।

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here