जैविक उर्वरक या खाद का उपयोग करने के लाभ - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, October 23, 2017

जैविक उर्वरक या खाद का उपयोग करने के लाभ

जैविक उर्वरक या खाद का उपयोग करने के लाभ (Benefits of using Organic Fertilizers or Manure)

जैव उर्वरक पशु पदार्थ, पशु मल (खाद), मानव मल और वनस्पति पदार्थ (जैसे खाद और फसल के अवशेष) से निकलने वाले उर्वरक हैं। स्वाभाविक रूप से जैविक खादों में मांस प्रसंस्करण, पीट, खाद, घोल, और गुआनो से पशु अपशिष्ट शामिल हैं।


जैविक उर्वरक या खाद का उपयोग करने के लाभ

1. जैविक उर्वरकों के उपयोग से मिट्टी के जैविक स्तर में वृद्धि होती है, जिससे लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि होती है और मिट्टी बहुत उपजाऊ होती है।

2. जैव उर्वरक पौधों के विकास के लिए आवश्यक खनिज प्रदान करते हैं, जो मिट्टी में उपस्थित सूक्ष्म जीवों के माध्यम से पौधों को मिलते हैं जिससे पौधे स्वस्थ रहते हैं और उत्पादन बढ़ता है।

3. रासायनिक उर्वरकों की तुलना में, जैविक खाद सस्ता, टिकाऊ और बनाने में आसान होता है। मिट्टी की उपजाऊ स्थिति में सुधार करता है।

4. पौधों के विकास के लिए, नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पर्याप्त पोषक तत्व चाहिए होते हें और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को जैविक उर्वरकों के उपयोग से पूरा किया जा सकता है।

5. कीट, रोग और घास नियंत्रण बड़े पैमाने पर फसल चक्र, कीटों के प्राकृतिक दुश्मन, प्रतिरोध किस्मों और जैविक उत्पादों द्वारा नियंत्रित होते हैं।

6. जैव उर्वरक सड़ने पर कार्बनिक अम्ल देते हैं, जो मिट्टी के अघुलनशील तत्व को घुलनशील तत्त्व में परिवर्तित करता है, जो मिट्टी के पीएच मान को 7 से कम करता है। इसलिए, सूक्ष्म पोषक तत्वों की उपलब्धता इसके साथ बढ़ जाती है। यह तत्व फसल उत्पादन में आवश्यक है।

7. इन उर्वरकों का उपयोग पौधों को पर्याप्त समय के लिए पोषक तत्व देता है। ये खाद मिट्टी में अपने अवशिष्ट गुण छोड़ देती है। इसलिए, एक फसल में इन उर्वरकों का उपयोग दूसरी फसल को लाभ देते हैं। इससे मिट्टी की उर्वरता का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

आप यह पोस्ट इंग्लिश (English) में भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें।

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

1 comment:

Post Top Ad

Responsive Ads Here