शुरुआत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ बोन्साई पेड़ - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, October 18, 2017

शुरुआत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ बोन्साई पेड़

शुरुआत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ बोन्साई पेड़ (Best Bonsai tree to Grow for Beginners)

बोन्साई के अलग अलग शिक्षक शुरुआत के लिए अलग-अलग बोन्साई पेड़ों की सलाह देते हैं। हालांकि, सबसे अधिक सहमति से निम्नलिखित पौधे शुरुआती के लिए सर्वश्रेष्ठ बोन्साई पेड़ हैं। यदि आप बोन्साई के लिए नए है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब कुछ पौधों की सिफारिश की जाती है, इसका मतलब यह नहीं है कि इस प्रजाति के सभी पौधे अच्छे विषय हैं। संभावित बोनसाई पेड़ों का चयन करते समय देखने के लिए कुछ मूल बातें हैं (साथ ही अधिक स्थापित बोन्साई।)

शुरुआती के लिए बोन्साई के लिए ये सर्वश्रेष्ठ बोनसाई वृक्ष हैं

1. ज्युनिपर बोनसाई (Juniper Bonsai): जूनिपर्स शुरुआत वाले बोन्साई पेड़ के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक हैं।

2. फिकस बोन्साई (Ficus Bonsai): "इनडोर बोन्साई" की मांग बढ़ने के कारण फिकस बोन्साई के पेड़ों ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ बोन्साई में से एक है।

3. चीनी एल्म बोन्साई (Chinese Elm Bonsai): चीनी एल्म, में संभावित रूप से अच्छा बोन्साई के लिए कई विशेषताएं हैं।

4. मेपल बोन्साई पेड़ (Maple Bonsai Tree): मेपल का लगभग 125 प्रजातियां हैं और कई बोन्साई के रूप में उपयोग किया जाता है। Trident Maple शायद पसंदीदा हैं सभी पर्णपाती पेड़ हैं, घर के अंदर के लिए अच्छा नहीं।

5. ड्वार्फ स्चेफलेरा (अरबोरिका) Dwarf Schefflera (Arboricola): एक पसंदीदा शुरुआती बोनसाई ट्री

6. जेड बोन्साई वृक्ष (Jade Bonsai Tree): कई नामों के साथ एक बोन्साई: जेड बोन्साई, बोन्साई जेड, पोर्टुलैकेरिया, छोटे पत्ते जेड

7. पाइन (Pine): पाइन सदाबहार है, झाड़ू को छोड़कर सभी प्रकार के अच्छे बोन्सई के लिए बनाता है।

8. रेडवुड (Redwood): रेडवुड को विचित्र रूप से ऊंचाई के लिए रिकार्ड धारण दिग्गजों के रूप में जाना जाता है, वास्तव में अच्छा बोन्साई बनाते हैं। दो उप-प्रजातियां, कोस्ट रेडवुड और डॉन रेडवुड, सपाट-निहित पत्ते हैं, जो सुंदर आकार देने के लिए तैयार हैं।

9. अज़ेला (रोडोडेंड्रॉन) Azalea (Rhododendron): यह उनके भव्य, उज्ज्वल फूलों के लिए भी जाना जाता है, रोडोडेंड्रन्स एक आश्चर्यजनक रूप से उपयुक्त लघु "पेड़" बनाते हैं।

10. ईव (Yew): यह सदाबहार झाड़ी छाया के लिए सहिष्णु है और आकार लेने के लिए लेता है। यह एक प्यास प्रजाति है, इसलिए पानी अक्सर, और अगर पत्ते तो छोटे बच्चों के साथ देखभाल का उपयोग करने के लिए जहरीला है।

11. बाल्ड साइप्रस (Bald Cypress): यह सरू एक पतला शंकुवृक्ष है, जो सुई की तरह पत्ते के साथ होता है, जो शरद ऋतु में रंग बदलती है। कॉम्प्रेज़ में उच्च पानी की जरूरत होती है, और कैंची या अन्य औजारों के बजाय उंगली का छंटा होना चाहिए।

आप यह पोस्ट इंग्लिश (English) में भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें। 

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

1 comment:

Post Top Ad

Responsive Ads Here