टेरेरियम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, October 18, 2017

टेरेरियम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

टेरेरियम (Terrarium) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions about Terrariums)

टेरेरियम प्रेमी? खैर, इस पोस्ट में हमने टेरेरियम के बारे में कुछ बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न साझा किए हैं और हमने उन सवालों के आधार पर उन उपयोगकर्ताओं के आधार पर चुना है जिन्होंने व्हाट्सएप पर हमसे पूछा था। हमने टेरेरियम के बारे में हमारे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में इन सवालों के जवाब देने के लिए अपनी पूरी कोशिश की।

यहाँ टेरेरियम के बारे में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं


एक टेरेरियम का मतलब क्या है?

टेरेरियम एक संलग्न, इनडोर उद्यान है, जो आमतौर पर छोटा होता है और कांच से बना होता है ताकि आप अपने पौधों के संग्रह को देख सकें। अक्सर, एक टेरेरियम घर के मछलीघर के आकार के बारे में होता है, और ये अक्सर एक ही सामग्री से बने होते हैं।

क्या टेरेरियम को बहुत रोशनी चाहिए?

एक पूर्वी या उत्तरी एक्सपोजर टेरेरियम के लिए सबसे बढ़िया है इसको प्राकृतिक प्रकाश की जरूरत होती है, यदि घर में एक अस्पष्ट रौशनी की स्थिति है तो यह आपके टेरेरियम के लिए अच्छा नहीं है।  डायरेक्ट सूरज की किरणों जो पौधे की पत्तियों को छुए वह सबसे बढ़िया है। पौधों के बारे में अधिकतर "पूर्ण सूर्य" रोजाना 5-6 घंटों की सूरज की रौशनी बढ़िया है।

बच्चों के लिए एक टेरैरियम क्या है?

एक कांच एक मछलीघर की तरह है, लेकिन मछली के बजाय पौधों के लिए। यह किसी भी ग्लास कंटेनर के बारे में ही बना है यह छोटी छोटी बगीचा या जंगल की अपनी छोटी सी दुनिया में घिरी हुई है। आप आसानी से अपने आप को एक खूबसूरत टेरैरियम बना सकते हैं।

एक प्लांट टेरैरियम कैसे काम करता है?

वे एक बंद कंटेनर में इनडोर उद्यान हैं पेड़-पौधों और अनिवार्य रूप धरती में पानी रीसाइक्लिंग है। वाष्प को पोत की दीवारों पर एकत्र किया जाता है और जो बाद में मिट्टी तक नीचे चला जाता है। टेरैरियम स्व-पौष्टिक हैं, यही वजह है कि उन्हें मोहरबंद होने पर थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है।

आपको टेरैरियम बनाने की क्या ज़रूरत है?

टेरैरियम को इकट्ठा करने के लिए, कंकड़ या वर्मीक्यूलाईट परतों की एक जल निकासी परत से शुरू करें, फिर शीर्ष पर सक्रिय चारकोल जोड़ें आप रूट को सड़ने से रोकने के लिए मेष कपड़े के साथ सक्रिय लकड़ी का कोयला भी कवर कर सकते हैं। फिर मिट्टी, पॉलिमर हाइड्रेशन क्रिस्टल (वैकल्पिक), और खुद पौधों के साथ शीर्ष पर रखे।

कैसे एक टेरैरियम निर्माण करते हैं?

यह मिनी ओपन-एअर टेबलटॉप गार्डन किसी भी इनडोर में थोड़ा हरियाली जोड़ने का एक मजेदार और आसान तरीका है। सभी प्रकार की आपूर्ति आपके स्थानीय उद्यान की दुकान पर उपलब्ध हैं और इसे बनाने में 20 मिनट लग सकते हैं।

अपने स्वयं के निर्मित टेरैरियम बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें


  • एक मध्यम आकार के, स्पष्ट ग्लास ओपन-टॉप कंटेनर से प्रारंभ करें आप अपनी फैंसी-एक फूलदान, एक साफ-किए गए पास्ता जार, एक मछली का कटोरा या एक विशेष टेरारियम कटोरा या कुछ भी उपयोग कर सकते हैं। 
  • पानी के निचले हिस्से मे इकट्ठा करने के लिए छोटे पत्थरों की 1 1/2-inch परत के साथ पोत के नीचे भरें।
  • सूखने वाले और केक्टी के लिए बनाई गई मिट्टी की एक परत को जोड़ें। पौधों को रूट करने के लिए, लगभग 2 1/2 इंच, यह काफी गहरा होना चाहिए।
  • जड़ों से अपने कंटेनर और धूल से अधिक मिट्टी का सबसे बड़ा पौधा निकालें एक चम्मच के अंत का उपयोग करते हुए, जड़ों के लिए काफी बड़ा मिट्टी में एक छिद्र बनाते हैं और अंदर के पौधे को घोंसला करते हैं, मृदा को ताने के लिए मजबूती से भरकर रख दिया जाता है। कंटेनर व्यास के लगभग 1 पौंड प्रति इंच के लिए योजना। युक्ति: अपनी उंगलियों को चुभाने से बचने के लिए कांटेदार कोष्ठक के प्रत्यारोपण के लिए एक कागज तौलिया का प्रयोग करें। 
  • शेष रसीलों को रोपण करना जारी रखें, सबसे बड़े से छोटे से काम करना। यह कंटेनर के पीछे शुरू करना आसान है और आगे बढ़ने के तरीके को आगे बढ़ाएं। टिप: व्यवस्था के चारों ओर खेलते हैं- इसे अधिक मनभावन बनाने के लिए पौधों, रंगों और आकारों के आकार को मिलाते हुए पौधे चुने।  
  • एक बार पौधों के चारों ओर सफेद रेत की 1/4-इंच की परत की व्यवस्था की जाती है।
  • कुछ भूनिर्माण के साथ समाप्त करें। पूरा करने के लिए यहां और वहां कुछ अतिरिक्त कंकड़ लगाएं। युक्ति: हर रोज सूर्य की धूप से पानी सूख जाता है इसलिए हर दो हफ्ते या एक बार मिट्टी मे बाहर से हल्का सा पानी डाल दे। 

क्या टेररिअम को एक हवाई छेद की ज़रूरत है?

भले ही एक बोतल अच्छी तरह बंद कर दे, फिर भी पौधों को हवा में लगातार रीसायकल होता है। दिन के दौरान, पौधों प्रकाश संश्लेषण की जटिल प्रक्रिया में शर्करा उत्पन्न करते हैं। चूंकि पौधों में दोनों हवा घटकों का उत्पादन होता है, इसलिए उन्हें जीवित रहने के लिए एक पॉप बोतल टेरेअरीम में हवा के छेद की आवश्यकता नहीं होती है।

आप एक टेरारियम की देखभाल कैसे करते हैं?

हालांकि, जब यह अतिरिक्त नमी जोड़ने का समय है, तो पानी भरने के लिए मदद करने के लिए एक चम्मच, आईड्रोपपर या एक पानी के स्प्रेयर का उपयोग करें। यदि आप अपने टेरैरियम के पक्षों या तल पर अधिक पानी देखते हैं, तो कंटेनर खोलें और इसे सूखा करने के लिए कुछ समय दें। अंत में, अपने पौधों को अपने वांछित आकार में रखने के लिए उन्हें छाटना न भूले। 

पेड़ों को कार्बन डाइऑक्साइड कैसे मिलता है?

जब आप कंटेनर को सील करते हैं, तो हवा टेरारियम में फंस जाता है। प्रकाश संश्लेषण द्वारा ऑक्सीजन और भोजन का उत्पादन करने के लिए पौधों दिन के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड और प्रकाश का उपयोग करेंगे। फिर रात में वे ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करते हैं। जब आप टेरैरियम  का निर्माण करते हैं तो मिट्टी में जो पानी जोड़ता है वह भी अंदर फंस जाता है।

क्या आपको कांच का एक कांच का प्रयोग करना है?

हर क्षेत्र में ड्रेनेज परत की जरूरत होती है। ड्रेनेज परतें यह सुनिश्चित करने में सहायता करती हैं कि अतिरिक्त पानी मिट्टी में नहीं रहे और जड़ सड़ने का कारण हो। ज्यादातर क्षेत्रों में, लकड़ी का कोयला की 1 इंच की परत जल निकासी परत को गोल करने में मदद करती है। यदि आपके पास लकड़ी का कोयला नहीं है, तो आपको अपने कंटेनर के नीचे एक अतिरिक्त 1 इंच की बजरी जोड़नी होगी।

आप यह पोस्ट इंग्लिश (English) में भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें। 

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here