कमल का फूल बीज से कैसे लगाए - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, October 15, 2017

कमल का फूल बीज से कैसे लगाए

पानी (जलीय) पौधे लगाने की सोच रहे हैं? खैर, लोटस फूल एक सुंदर जलीय पौधे है, और वे विभिन्न प्रकार के आकारों और रंगों में उपलब्ध हैं और सबसे आम रंग लाल, गुलाबी, पीले और सफेद हैं। पौधे बीज या कंद से उगाए जा सकते हैं, लेकिन बीज से लगाने पर एक साल तक फूल नहीं आएंगे मगर कंद से फूल आने लगते हैं।

कमल का फूल बीज से लगाने के लिए विधि निम्न चरणों का उपयोग करे 

1. बीज को खुरेदे

एक धातु का उपयोग करके बीज की परत को किसी एक कोने से खुरेदे। बाएं। यदि आप बीज को नहीं खुरेदेंगे तो यह लगेगा नहीं और सड़ भी सकता है।

2. बीज को गर्म पानी के गिलास में रखें

जब तक आप बीज के अंदर सफेद सा भाग न देख ले, तब तक किसी बीज को खुरेदें। खुरेदने के बाद बीज को गुनगुने पानी में रखे। पानी क्लोरीनयुक्त नहीं होना चाहिए और कमल के बीज अंकुरित होने तक हर दिन बदला जाना चाहिए। भिगोने के पहले दिन के बाद से बीज अपने मूल आकार के लगभग दो बार फूल जायेगा। यदि बीज पानी मे तैरता है तो उस बीज को फैंक दे वह हमेशा बांझ होते हैं।

3. बीज अंकुरित होने के बाद भी रोजाना पानी बदलना जारी रखें

चार या पांच दिनों के भिगोने के बाद बीज अंकुरित होना स्टार्ट हो जायेगा। मगर उसको किसी बड़े बर्तन मैं लगाने से पहले बीज जो अंकुरित हुआ है कम से कम 6 इंच (15.24 सेमी) तक लम्बा होने का इंतजार करना होगा।

3. सही Pot का चयन करे

एक 3 से 5 गैलन (11 से 19 लीटर) के कंटेनर पौधे के बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होगी। एक ब्लैक प्लास्टिक बाल्टी गर्मी बरकरार रखने और रोपाई को गर्म करने की क्षमता के कारण सर्वश्रेष्ठ काम करती है। आपको एक बाल्टी चुनने की ज़रूरत है जिसमें कोई जल निकासी छेद नहीं है। पौधा वास्तव में जल निकासी छेद की ओर बढ़ सकता है और उनसे बाहर बढ़ने शुरू कर सकता है, जिसके कारण पौधे को कमजोर करना पड़ता है।

4. अच्छा Base बनाएं

Base के बिना लोटस बीजों को मिट्टी से अपना रास्ता नहीं मिलता और पानी की सतह पर तैरता है। धीरे धीरे प्रत्येक बीज के आसपास मिट्टी से ढंके मगर धयान रखे, अंकुरित पौधे को न ढंके।

5. घनी मिट्टी के साथ अपने बर्तन भरें

आदर्श बेस दो भागों मिट्टी और एक भाग नदी की रेत है। कम से कम ६ इंच (15.24 सेमी) तक बर्तन भरें।

6. धीरे से बीज को मिट्टी के शीर्ष में दबाएं

बीज मिट्टी के शीर्ष के पास होना चाहिए, लेकिन आप उन्हें दबाए जाने के बाद बीज पर मिट्टी की एक हल्की परत करनी चाहिए।

7. उथले पानी में रखे

पानी में अधिकतम 18 इंच (45.72 सेमी) गहरा और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट (21.1 डिग्री सेल्सियस) के तापमान पर होना चाहिए।

रोजाना देखभाल

  1. 70 डिग्री फ़ारेनहाइट (21 डिग्री सेल्सियस) का पानी का तापमान बनाए रखें यह पौधा केवल उच्च या उच्चतर तापमान पर बढ़ता है।
  2. अपने लोटस को जितना संभव हो उतना सूर्य दे दो। लोटस पौधों को पूरे सूरज में पनपता है। 
  3. अपने कमल को आवश्यक रूप से काट लें पीले रंग की पत्तियों को हटा दें, लेकिन केवल पानी की सतह के ऊपर से उपजी कटौती करें।
  4. जलिये खाद का उपयोग करके अपने कमल को खाद बनाएं। जलिये खाद विशेष रूप से जलीय पौधों के उपयोग के लिए बनाई गई हैं। छोटे किस्मों को केवल 2 गोलियों की ज़रूरत होती है, लेकिन बड़ी किस्मों को 4 टैबलेट की आवश्यकता हो सकती है। यदि बीज से अपना कमल बढ़ रहा है, तो विकास के पहले वर्ष के दौरान उर्वरक का प्रयोग नहीं करें।
  5. कीटों के लिए देखें एफ़ीड्स और कैटरपिलर को कमल के पत्तों की तरफ आकर्षित होने के लिए जाना जाता है, इसलिए आपको इन कीटों को मारने के लिए कीटनाशक लगाने की आवश्यकता हो सकती है। तरल कीटनाशकों को इस्तमाल न करें, हालांकि, क्योंकि तरल कीटनाशक से पत्तियों के जलने की अधिक संभावना है।
  6. पहले ठंढ से पहले, अपने लोटस को बदलें। पानी की सतह पर विकसित बर्फ से कंद के ऊपर की रक्षा के लिए बर्तन को अंदर ले जाएं। आप बर्तन निकाल सकते हैं और इसे गैरेज या तहखाने में तब तक रख  सकते जब तक कि मौसम फिर से गरम नहीं हो जाता।


अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

2 comments:

  1. mere pass kamal ka folower kya usse seeds tyar ki ja skta h but folower abi kali k form m kya

    ReplyDelete
  2. कमल का फूल बीज से कैसे लगाए - Gardening In Hindi >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    कमल का फूल बीज से कैसे लगाए - Gardening In Hindi >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    कमल का फूल बीज से कैसे लगाए - Gardening In Hindi >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK

    ReplyDelete

Post Top Ad

Responsive Ads Here