अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, October 17, 2017

अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी

अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी (How to prepare the soil for your garden)

बगीचे में उचित मिट्टी का होना बहुत जरूरी है। अगर मिट्टी में कोई पोषण नहीं होता, तो पौधों की वृद्धि की संभावना कम या मुश्किल होती है। विभिन्न पौधों के अनुसार बगीचे में मिट्टी उसके अनुरूप होना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने घर में एक बगीचे की योजना बना रहे हैं, तो इन बिंदुओं को सावधानीपूर्वक पढ़ें।

बगीचे के लिए मिट्टी तैयार करने के कुछ स्टेप

1. मिट्टी की प्रकृति

पहले आपको यह देखना होगा कि मिट्टी की प्रकृति क्या है क्या यह अम्लीय या क्षारीय है? ऐसे कुछ पेड़ हैं जो इन दोनों रूपों में सहज नहीं हैं, इसलिए इन पौधों के लिए मिट्टी में सही पीएच (pH) का संतुलन रखना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि कुछ पौधे अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं। तो आपको विशेष रूप से इन पौधों के लिए मिट्टी तैयार करनी होगी।

2. मिट्टी का परीक्षण

बागवानी शुरू करने से पहले, बगीचे की मिट्टी का परीक्षण करना आवश्यक है। मिट्टी के लिए सबसे सामान्य परीक्षण एक लिटमस टेस्ट (Litmus Test) या पीएच (pH Test) टेस्ट है। आप मिट्टी के नमूनों को लिटमस पेपर पर डालते हैं, यदि यह लाल होता है, तो मिट्टी 7 पीएच से ऊपर है, जिसका अर्थ है कि यह अम्लीय है। आपको यह भी देखना होगा कि मिट्टी का रंग, बनावट और पानी की अवधारण की प्रकृति क्या है।

3. उपाए करें

केवल टेस्टिंग (Testing) पर्याप्त नहीं है। यदि मिट्टी अधिक अम्लीय होती है तो आपको चुना मिलाना होगा। और अगर मिट्टी अधिक क्षारीय है तो इसमें सल्फर मिश्रण करना एक सामान्य समाधान है।

4. पोषण

जब आप अपने बगीचे की प्रकृति का ध्यान मे रख चुके हैं, तो यह भी सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ है या नहीं। मिट्टी में पोषण के लिए उर्वरकों को मिलाने की आवश्यकता है। शुरुआत में प्राकृतिक विधि का उपयोग करें और बाद में रासायनिक।

5. खाद

खाद बगीचे की मिट्टी में एक बुनियादी आवश्यकता है। इसे तैयार करने के लिए, यह जरूरी है कि आप अपने घर का कचरा जैसे की हरी सब्जियां और उनके छिलके को एकत्र करके एक निर्दोष खाद के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं। यह मिट्टी को पोषण और पौधों को खुराक देगा।

6. मिट्टी को मिलाना

मिट्टी को ऊपर से नीचे तक मिश्रण करना एक बुनियादी और सर्वोत्तम विधि है। यह बीज बोने में मदद करता है और मिट्टी में अच्छे पोषण प्राप्त करता है।

आप यह पोस्ट इंग्लिश (English) में भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें। 

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

1 comment:

  1. अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी - Gardening In Hindi >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी - Gardening In Hindi >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    अपने बगीचे के लिए कैसे तैयार करें मिट्टी - Gardening In Hindi >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK

    ReplyDelete

Post Top Ad

Responsive Ads Here