बोन्साई को लगाने से पहले महत्वपूर्ण बातें - Gardening in Hindi

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, October 17, 2017

बोन्साई को लगाने से पहले महत्वपूर्ण बातें

बोन्साई को लगाने से पहले महत्वपूर्ण बातें (Things you know about Bonsai before Start)

बोन्साई (Bonsai) के बारे में जानना चाहते हो?

सरल शब्द में बोन्साई (Bonsai) एक कला है यह एक बर्तन में या एक कंटेनर में पेड़ लगाने की कला है। हालांकि यह एक जापानी कला है, इसकी चीन में भी काफी समय से लगाया जा रहा है। 

यह सजावट के उद्देश्य के लिए उगाया जाता है क्योंकि इन पेड़ों को खेती नहीं की जाती है और ना ही इन्हे भोजन या किसी प्रकार की दवा का उत्पादन करने के लिए विकसित किया जाता है। बोन्साई लगाना न केवल उत्पादक की कड़ी मेहनत और अनुशासन को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है बल्कि वे दर्शक को सोचने पर मजबूर कर देता है। 

बोन्साई (Bonsai) को लगाने से पहले आपको कुछ चीजें जानना चाहिए

1. बोन्साई चीन में उत्पन्न हुआ: लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, यह कला चीन से उभरी और धीरे-धीरे जापान में स्थानांतरित हो गई। वर्तमान में, जापान ने इस कला को अपनाया और विश्व भर मे इसको एक ख़ास मुकाम तक पहुँचाया है। 
2. एक बोन्साई को लगाना सिर्फ बागवानी तक ही सीमित नहीं है: परंपरागत रूप से, यह कला आपके बागवानी कौशल के प्रदर्शन के रूप में नहीं देखी जाती है बल्कि बल्कि आपके सहनशक्ति, धैर्य और ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के संकेत के रूप में भी देखी जाती है। इसलिए बोन्साई के पेड़ को लगाना, आपके मन और चरित्र को अनुशासित करने के लिए एक आत्म-सहायता दिखता है। परंपरागत चीनी और जापानी संस्कृति में बोन्साई लगाना धैर्य दिखता है। 
3. उन्हें बीज से उगाना: बोन्साई को बाजार से पौधा खरीदने के बाद बनाने से अच्छा उसको बीज से लगाकर बनाया जाना चाहिए। बीज से लगाना चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाला हो सकता है लेकिन इसे बोन्साई वृक्ष के बढ़ने का सबसे पुरस्कृत अनुभव माना जाता है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप ध्यान से बीज का चयन करें और उन्हें बोन्साई वृक्ष से सीधे बाजार से खरीदने के बजाय प्राप्त करें।
4. बोन्साई पेड़ों को देखभाल और समय की आवश्यकता होती है: यदि आप बड़े पैमाने पर लगाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे उचित समय दें। वृक्ष की छंटाई, तारों को लगाने और देखभाल के लिए समय की आवश्यकता होती है। यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो त्वरित परिणाम चाहता है, तो बोन्साई का वृक्ष लगाना आपके लिए नहीं हो सकता है।
5. आपको उपकरण खरीदने की ज़रूरत है: बोन्साई वृक्ष देखभाल के लिए कुछ उपकरण खरीदने और उपयोग करने की आवश्यकता है। तारों और छंटाई को प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको प्रासंगिक उपकरण खरीदने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास वह आसानी से उपलब्ध  हो ताकि आप शुरू से ही देखभाल शुरू कर सकें।
6. पेड़ का पुन लगाना: यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बोन्साई पेड़ को बार बार समय आने पर उनको बड़े आकार के गमले मे लगते रहें क्योंकि यह पेड़ का आकार और उत्साह को बढ़ाता है। जैसे वृक्ष बढ़ता है, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें लगातार अंतराल पर उचित आकार के गमले में लगाते रहें। पेड़ को बदलने से पेड़ के समग्र विकास के लिए बेहद जरूरी है और यदि आप इसकी अनदेखी करते हैं, तो आप आवश्यक न्यूनतम समय में एक स्वस्थ बोनसाई वृक्ष विकसित नहीं कर पाएंगे।
7. आप बोन्साई खुद लगाने की बजाये खरीद भी सकते हैं: यदि आप इसे खुद लगाने के बजाय पेड़ खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे विशेषज्ञ नर्सरी से खरीदें। चूंकि उनकी देखभाल के लिए समय की आवश्यकता है, इसलिए, आपको बोनसई नर्सरी की विशेषज्ञों को खरीदने के लिए समय का निवेश करना चाहिए, जैसा आपके बजट और निजी प्राथमिकताएं को ठीक लगता है। यह सुनिश्चित करें कि आप क्या गुणवत्ता खरीदना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने से पहले आप अच्छी तरह से खोज करें। 
8. शैली को सावधानी से चुनें: एक बोन्साई वृक्ष बढ़ाना प्रेरणा का महान स्रोत है यदि आप पेड़ की एक शैली को भी बना सकते हैं। शैली पर ध्यान से निर्णय लेने से बहुत कुछ मायने रखता है और आपको अपने पेड़ को रोपण और बढ़ने से पहले इसे स्पष्ट करना होगा। संभवतः पेड़ की शैली पर निर्णय लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक यह है कि जांच की जाए कि जड़ें मिट्टी में या पत्थरों में तय की गई हैं या नहीं।


अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here